व्हाट्सएप कैसे हैक होता है - कैसे बचें? How to Recover Hacked WhatsApp?

WhatsApp is the most widely used messaging service globally and this poses some serious threats in the form of WhatsApp hacking. It is crucial to understand the immediate actions & ways to avoid it.

By Anil Diggiwal Jul 1 2021 3:58PM 704 Read
दोस्त समझ कर शेयर किया कोड (Code) और हो गई व्हाट्सऐप हैकिंग (WhatsApp Hacking) का शिकार

अनुप्रयोगों और उपकरणों में इंटरनेट सुरक्षा अधिक से अधिक प्रासंगिक होता जा रहा है और इस तथ्य के बावजूद कि डेवलपर्स अधिक सुरक्षा लगा रहे हैं ताकि उपयोगकर्ता के डेटा की कोई चोरी न हो, ऐसे हैकर्स हैं जो उनका उल्लंघन करने और इस सुरक्षा को तोड़ने में कामयाब हो रहे है। आए दिन ऑनलाइन हैकिंग के केसेस बढ़ते ही जा रहे है। जैसे की आपका प्राइवेट सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाना, फ़ोन हैक हो जाना, बैंक अकाउंट हैकिंग से पैसे गायब हो जाना या व्हाट्स ऐप हैक हो जाना यह सब अब आम हो गया है और बोहत से लोग इसको लेकर काफी परेशान है।

व्हाट्सऐप हैकिंग भोपाल घटना / WhatsApp Hacking Bhopal Case

ऐसी ही एक घटना हुई भोपाल की रहने वाली मोनिका के साथ। मोनिका एक समाज सेविका है और छोटे बच्चों का एक स्कूल भी चलाती है। सामाजिक रूप से सक्रिय रहने के कारण, मोनिका के बोहत से कॉन्टेक्ट्स थे और वो सब से निजी तौर पर जुडी हुई थी खासकर के व्हाट्स ऐप पर।

6 - डिजिट कोड शेयर किया और व्हाट्सऐप हैक

एक दिन उनकी एक खास दोस्त विनीता का मैसेज आया। विनीता ने कहाँ की उसने गलती से एक 6 डिजिट कोड मोनिका को मैसेज कर दिया है। उसने मोनिका से तुरंत वो कोड वापस मैसेज करने के लिए कहाँ। क्योंकि विनीता, मोनिका की बोहत अच्छी दोस्त है और उसके बात करने के अंदाज में भी कोई बदलाव नहीं था तो, मोनिका ने बिना सोचे समझे तुरंत वो कोड विनीता को मैसेज कर दिया। नतीजन यह हुआ की अगले 5 मिनट में मोनिका का व्हाट्स ऐप अकाउंट हैक हो चूका था।

व्हाट्सऐप अकाउंट हैक होने से क्या होता है? What Happens After Hacking WhatsApp

अगर आपका व्हाट्स ऐप अकाउंट हैक हो चूका है तो हैकर:

  • आपके सारे व्हाट्स ऐप के निजी मैसेज पढ़ सकता है
  • आपकी कांटेक्ट लिस्ट को एक्सेस कर सकता है
  • आप बनकर किसी को भी मैसेज कर सकता है

मोनिका के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उसका अकाउंट हैक होने के कुछ ही देर बाद उसके दूसरे दोस्तों का फ़ोन आने लगा की मोनिका उन्हें अजीब अजीब से मैसेज क्यों कर रही है व्हाट्स ऐप पर। वो समझ गई की कुछ तो गड़बड़ है और उसने तुरंत विनीता को फ़ोन किया। जब उसने विनीता को सारी घटना बताई तो वो विनीता का जवाब सुनकर दंग रह गई। विनीता का कहना था की उसने मोनिका को कोई मैसेज नहीं किया कोड के लिए। बल्कि कुछ घंटों पहले उसके पास भी ऐसा ही एक मैसेज आया था उसकी किसी दोस्त का और तब से उसका व्हाट्स ऐप काम नहीं कर रहा।

घबराये नहीं, समझदारी दिखाए / WhatsApp Hacking - Take Immediate Action

इसका मतलब यह था की विनीता का अकाउंट भी हैक हो चूका था और वही से हैकर को मोनिका का नंबर मिला और मुमकिन था की मोनिका के कॉन्टेक्ट्स में से हैकर ने और भी कई जनों के एकाउंट्स हैक कर लिए होंगे। विनीता तो बोहत घबराई हुई थी, लेकिन मोनिका ने घबराने की बजाय समझदारी दिखते हुए अपना अकाउंट ब्लॉक करने के लिए व्हाट्स ऐप को ईमेल किया और साइबर पुलिस में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई। फिर मोनिका ने नजदीक के साइबर पुलिस स्टेशन में भी घटना की सूचना दी।

साइबर पुलिस स्टेशन में उसकी मुलाकात हुई इंस्पेक्टर ने मोनिका को बताया कि वह उस दिन इस तरह के अपराध की रिपोर्ट करने वाली छठी व्यक्ति थी। मोनिका को बताया गया कि अक्सर ऐसे मामलों में, फोन पर पीड़ित की तस्वीरों को अश्लील रूप दिया जाता है और फिर हैकर उन्हें ब्लैकमेल करने और धमकी देकर बड़ी राशि की मांग करने लगते है। लेकिन शुक्र है शिकायत दर्ज करने में उसकी त्रीवता और व्हाट्स ऐप अकाउंट ब्लॉक करने के कारण मोनिका के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ।

"एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन" / Use End-to-End Encryption

व्हाट्स ऐप दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप में से एक है, इसीलिए हैकर्स का ध्यान, प्रोफाइल और सूचनाओं को निकालने पर इसकी तरफ सबसे ज्यादा है। इस चोरी को रोकने के लिए, ऐप में "एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन" नामक एक उपकरण है, जो इसके ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे अधिक प्रतिनिधि विशेषताओं में से एक है। यह स्वचालित सुरक्षा यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि किसी व्यक्ति के साथ साझा किए गए सभी मैसेज, फ़ाइलों, फ़ोटो और वीडियो की उच्च गोपनीयता है, बिना बिचौलिए, यानी केवल व्हाट्स ऐप के उपयोगकर्ता जो बातचीत में प्रवेश करते हैं, उनके पास उस डेटा, उस गोपनीयता तक पहुंच होती है।

हैक व्हाट्सएप अकाउंट को रिकवर कैसे करें - How to Recover Hacked WhatsApp?

यदि आपका खाता पहले ही हैक हो चुका है, तो इसे वापस पाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  • Step 1: ऐप को बंद करें और अपने फोन नंबर के साथ फिर से लॉग इन करें।
  • Step 2: आपको तुरंत एसएमएस संदेश के माध्यम से 6 अंकों का पुष्टिकरण कोड प्राप्त होगा।
  • Step 3: जैसे ही आप उस पुष्टिकरण कोड को दर्ज करते हैं, जिस हैकर के पास आपका अकाउंट खुला है वो खुद-ब-खुद बंद हो जायेगा।
  • Step 4: यह भी हो सकता है कि ऐप आपसे 2-चरणीय सत्यापन कोड (Two Step Verification Code) मांगे। यदि आप उस कोड को नहीं जानते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि हैकर ने इस सत्यापन को पहले ही सक्रिय कर दिया है और उसे वह नंबर प्राप्त हो गया है।

इस मामले में, व्हाट्स ऐप सूचित करता है कि आपको 2-चरणीय कोड के बिना अपने खाते को सत्यापित करने के लिए 7 दिनों तक प्रतीक्षा करनी होगी। इसके बारे में अच्छी बात यह है कि चाहे आपको अपना खाता पुनर्प्राप्त करने के लिए 7 दिनों का इंतजार करना पड़े, जैसे ही एसएमएस द्वारा 6 अंकों का कोड आप तक पहुंचता है, आपके खाते के सभी खुले सत्र बंद हो जाएंगे।

दो-चरणीय सत्यापन / Two Step Verification Code

दो-चरणीय सत्यापन अधिक सुरक्षा प्रदान करता है, इसलिए इसे सक्रिय करने और हैक होने के जोखिम को कम करने के लिए यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। एक और टिप यह है कि आप अपने फोन पर ऐप से हर दिन खुलने वाले सभी सत्रों को बंद कर दें, जिसमें व्हाट्स ऐप वेब भी शामिल है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको हर बार या हर दिन फिर से जुड़ना पड़े, डेटा चोरी का शिकार होने की तुलना में बार बार लॉग इन करना बेहतर है।

सतर्क रहे - जुड़े “स्वच्छ सोशल मीडिया ” से / Join Swach Social Media Telegram Group

अगर आप भी ऐसे ही किसी ऑनलाइन हैकिंग के शिकार हुए है और जल्द से जल्द कोई सुझाव या रिपोर्ट दर्ज करवाना चाहते है तो टेलीग्राम पर “स्वच्छ सोशल मीडिया” नाम के ग्रुप से जुड़ सकते है।

स्वस्थ रहे। सतर्क रहे और ऑनलइन और साइबर क्राइम में होने वाले फ्रॉड के शिकार ना बने। ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर क्राइम की खबरों को जानने के लिए डिजिटल युग से जुड़े रहे।

Anil Diggiwal
Anil Diggiwal View More Posts

With over 10 years of Software Development and 5+ years of Digital Marketing experience, Anil Diggiwal is CEO and Founder of SEOYug - Digital Marketing Company based in Jaipur. He is the best in .Net, SEO, PPC, and other online promotion activities. He writes about almost all possible aspects of Online Marketing, Business Growth, Web Development, Networking and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

enter How much is